बढ़ सकते है स्मार्ट फ़ोन के दाम, जानिए ये हो सकती है बड़ी वजह

स्मार्टफोन खरीदने की प्लानिंग करने वालों के लिए जोरदार झटका लगने वाला है, क्योंकि जल्द ही स्मार्टफोन के दाम बढ़ सकते हैं। स्मार्टफोन की कीमत में इजाफा जून तिमाही से हो सकता है। मतलब अप्रैल से जून के दौरान फोन की कीमत में इजाफा हो सकता है। ऐसे में इससे पहले स्मार्टफोन खरीदना एक बेहतर डील हो सकती है।

क्यों बढ़ रहे दाम
बता दें कि चीन की मुद्रा युआन में मजबूती देखने को मिली है। युआन जून 2023 में 11.32 रुपये के निचले स्तर पर था, जो दिसंबर में बढ़कर 12.08 रुपये हो गया है, जिससे मेमोरी चिप की कीमत में बढ़ोतरी की उम्मीद है। ऐसे में स्मार्टफोन बनाने की लागत ज्यादा आएगी। इस वजह से स्मार्टफोन की कीमत बढ़ने की उम्मीद है। हालांकि भारत सरकार की ओर से 2024 के आम बजट में मोबाइल फोन पार्ट्स पर इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती की है।

कितने बढ़ सकते हैं दाम?
बता दें कि सैमसंग और मैक्रॉन जैसी कंपनियां DRAM (मेमोरी चिप) बनाने का काम करती हैं। मार्केट रिसर्चर Trendforce की रिपोर्ट के मुताबिक यह दोनों कंपनियां अपने चिप की कीमत में मार्च तिमाही में 15 से 20 फीसद तक का इजाफा करने वाली हैं। ऐसा DRAM की बढ़ती डिमांड की वजह से हैं। बता दें कि मौजूदा वक्त में नई चिपसेट में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की डिमांड बढ़ रही है। वही LPDDR5(X) की सप्लाई का इश्यू आ रहा है।

Related posts

Leave a Comment